संघर्षों भरा रहा रीवा के स्टेडियम से महिला टीम इंडिया में ऑल राउंडर तक का सफर

पूजा वस्त्रकार : शहडोल की बेटी ने रीवा से की थी अपने क्रिकेट की शुरुआत, एक वर्ष की मेहनत में ही महज 11 वर्ष की उम्र में अंडर-19 टीम में बना ली थी जगह

1 / 1

रीवा @खबरिया. विंध्य क्षेत्र में क्रिकेट प्रतिभाओं की कमी नहीं है, खासकर बात करें रीवा में क्रिकेट प्रेक्टिस करने के बाद कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने रीवा के विवि स्टेडियम से लेकर इंडिया टीम की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय टीम में प्रदर्शन किया है। इन दिनों हाल ही में नवी मुम्बई के मैदान में इंग्लैंड टीम के खिलाफ हुए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाली पूजा वस्त्रकार चर्चाओं में हैं। उनके
शानदार प्रदर्शन की तारीफ खुद महिला इंडिया टीम की कप्तान के साथ-साथ पूरा देश कर रहा है। हालांकि कई बार ऐसा समय आया है जब पूजा वस्त्रकार ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान किया है। वह शुरुआत से ही मैच का रूख बदलने के लिए मशहूर रहीं हैं। वहीं विंध्य क्षेत्र की वह पहली क्रिकेटर भी हैं जिन्होंने इंडिया टीम में डेब्यू के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार वह अपने शानदार प्रदर्शन के साथ इंडिया टीम में जगह बनाए हुए हैं। बता दें कि उन्होंने इंडिया टीम में वर्ष 2018 में डेब्यू किया था, टेस्ट डेब्यू उनका वर्ष 2021 में हुआ, जिसके बाद वह लगातार इंडिया टीम के लिए खेल रही हैं।

रीवा मैदान से की शुरुआत

वैसे तो पूजा मूलतः शहडोल जिले की रहने वाली हैं और उनका परिवार छत्तीसगढ़ से यहां आकर निवास करने लगा। लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत रीवा के विवि स्टेडियम से की थी, उन्होंने बतौर बैट्समैन प्रैक्टिस शरू की। प्रैक्टिस के दौरान ही उन पर उनके कोच आशुतोष श्रीवास्तव की नजर पड़ी, उन्होंने पूजा के क्रिकेट जूनून को देखते हुए उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर बनाने की ठानी और पूजा को ट्रेनिंग देना शुरू कर दी। दोनों के परिश्रम का फल रहा कि मात्र एक वर्ष की ट्रेनिंग के बाद ही पूजा ने महज 11 वर्ष की उम्र में एमपी की अंडर-19 महिला टीम में जगह बना ली। फिर क्या था, इसके बाद पूजा के कदम बढ़ते ही गए और वह आज इंडिया टीम की ऑलराउंडर प्लेयर हैं। बताया जाता है कि पूजा पहले केवल बैट्समैन ही बनना चाहती थीं लेकिन खेल के दौरान चोटिल होने पर उन्हें महिला कोच ने बॉलिंग प्रैक्टिस की बात कही और उनसे बॉलिंग भी कराई, इसमें मिली सफलता के बाद पूजा ने अपने आप को एक आलराउंडर खिलाड़ी के रूप में ढाल लिया और आज वह इंडिया की ऑलराउंडर प्लेयर है।

रेड बॉल में करती हैं घातक गेंदबाजी

वैसे तो पूजा वस्त्रकार हर परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करने की छमता रखती हैं लेकिन उनके कोच आशुतोष श्रीवास्तव बताते हैं कि पूजा ने हमेशा से ही रेड बॉल किकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और जब भी वह रेड बॉल के साथ खेलती हैं तो अच्छा ही प्रदर्शन करती हैं, आगे भी करेंगी, ऐसा उन्हें लगता है। इसकी वजह यह भी है कि उनके द्वारा शुरुआत ही रेड बॉल से की गई। वह हमेशा ग्राउंड में लड़कों के साथ शर्त लगातार प्रैक्टिस किया करती थीं।